रोजाना प्राणायाम करने से होते है अनजाने फायदे, Health Benefits Of Paranayam Core Power Yoga


Video

Description

Health Benefits Of Paranayam , प्राणायाम से मोटापा दूर करें , प्राणायाम के फायदे, रोजाना प्राणायाम करने से होते है अनजाने फायदे, pranayam for weight loss, weight loss with yoga, glowing skin with pranayam, pranayam for increasing immunity, pranayama to cure asthma, pranayam for depression,

सर्दी जुकाम से बचाव : खांसी, जुकाम, साइनस जैसी बीमारी से बचने के लिए व् इससे रिलीफ पाने के लिए नियमित भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए । साइनस के इलाज के लिए भस्त्रिका प्राणायाम को बेस्ट माना गया है ।

वजन कम करें : यदि वजन बहुत ज्यादा हो गया हो या फिर पेट ज्यादा निकल गया हो तो रेगुलर प्राणायाम करना चाहिए , इससे वजन भी कम होगा और पेट भी अंदर चला जायेगा ।

तनाव से मुक्ति: कभी – कभी ज्यादा पढ़ाई या काम के प्रेशर की वजह से इंसान डिप्रेशन में चला जाता है और फिर वो डिप्रेशन की दवा लेने लगता है । डिप्रेशन को दूर करने का सबसे बेहतर उपाय है प्राणायाम , यह इंसान को डिप्रेशन से बहार निकालता है|

आँख और कान के लिए लाभदायक: नियमित प्राणायाम करने से आँख और कान से संबंधित रोगों में राहत मिलती है|

प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करें : प्राणायाम करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार आता है और यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनता है ।

ह्रदय को स्वस्थ रखे : प्राणायाम को रेगुलर करने से हार्ट से संबंधित समस्या में फायदा मिलता है इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है साथ ही बॉडी को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है ।

ध्यान लगाने में मदद करें: प्राणायाम को करने से पूरी बॉडी में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है जिससे इंसान खुद को शांत और शांतिपूर्ण महसूस करता है । इसे करने से ब्रेन भी शार्प होता है । mind concentration को बढ़ाने के लिए भी यह प्राणायाम करना अच्छा होता है ।

झुर्रियां कम करें : नियमित प्राणायाम को करने से फेस पर एक अलग ही तरह की चमक आने लगती है । इसे करने से त्वचा की झुर्रियां और आँखों के नीचे के काले घेरे भी दूर होते है

फेफड़ों के लिए अच्छा है : अस्थमा और respiratory से related कोई भी बीमारी के लिए प्राणायाम करना बहुत ही अच्छा होता है रेगुलर प्राणायाम करने से lungs को राहत मिलती है ।

अन्य लाभ: प्राणायाम करने से mind & brain को peace मिलती है । प्राणायाम क्रोध , चिंता , stress और अनिद्रा जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है । thyoroid के इलाज के लिए भी भ्रामरी प्राणायाम को बेस्ट माना जाता है|

Subscibe Us :

कई बिमारियों की रामबाण दवा = लहसुन + शहद:
नीम द्वारा रोगों का उपचार:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here